Breaking

Thursday, 9 August 2018

UPSC CDS II: CDS 2 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

CDS 2 2018

यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम 2018 - यूनियन पब्लिक सर्विस (यूपीएससी) ने सीडीएसई (द्वितीय) 2018 आयोजित करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी की है। यदि आप योग्य उम्मीदवार हैं, तो आप 03 सितंबर 2018 तक ऑनलाइन मोड में सीडीएस द्वितीय एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीडीएस परीक्षा भर्ती विवरण, आयु सीमा, पाठ्यक्रम, परीक्षा तिथि, शामिल होने की तिथि और यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम 2018 के लिए आवेदन कैसे करें, इस बारे में जानने के लिए और पढ़ें। इस समाचार में हमने सीडीएस परीक्षा योग्यता मानदंड और सीडीएस परीक्षा चयन प्रक्रिया पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना में संभावित अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम 2018 आयोजित की जाएगी। सीडीएस द्वितीय परीक्षा में चुने गए उम्मीदवारों चयन होने पर आईएमए, एएफए, आईएनए या ओटीए में प्रशिक्षण मिलेगा। सफल प्रशिक्षण के बाद उन्हें ऑफिसर के रूप में शामिल किया जाएगा।

सीडीएस द्वितीय परीक्षा रजिस्ट्रेशन 08 अगस्त 2018 को खोला गया है। यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित की जाती है। यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम 2018 में एनसीसी 'सी' सर्टिफिकेट धारकों के आरक्षण के लिए विशेष प्रावधान हैं। इसलिए कहा जाता है क्योंकि भर्ती इंडियन डिफेंस फोर्स बलों पर तीन शाखाओं में जाते हैं।

यह नौकरी अत्यधिक प्रतिष्ठित और आशाजनक है क्योंकि आपको ऑफिसर के रूप में कमीशन मिल जाता है। यह समय-समय पर प्रकाशित भारतीय राजपत्र में एक जगह है। इसके अलावा यह बड़ी संख्या में अवसरों के साथ एक साहसी कॅरियर है। भारी प्रतिस्पर्धा के कारण, आपको इस सीएससी परीक्षा को तैयार करना होगा।

विभाग - यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन।
  • पद - कमीशन ऑफिसर।
  • कुल पद - 414 पद।
  • योग्यता - स्नातक की डिग्री।
  • परीक्षा शुल्क - 200 सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए।
  • स्थान - ऑल इंडिया।
  • अंतिम तिथि - 03 सितंबर 2018
  • परीक्षा की तिथि -18 नवंबर 2018
  • आयु सीमा - 20 से 24 वर्ष।
  • नोटिफिकेशन संख्या - 11/2018.CDS-II
  • आधिकारिक वेबसाइट - https: //upsconline.nic.in

कुल पद - 414 पद
पद का नाम - कमीशंड ऑफिसर।
  1.   इंडियन मिल्‍ट्री एकेडमी, देहरादून - 100 पद
  2.   इंडियन नवल एकेडमी, एझिमाला - 45 पद
  3.   एयर फोर्स एकेडमी, हैदराबाद - 32 पद
  4.   ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई - पुरूष्‍ा 225 पद
  5.   ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई - महिला 12 पद

सीडीएस परीक्षा योग्‍यता -
राष्ट्रीयता - उम्मीदवार भारत का नागरिक एक वैध पहचान पत्र धारण होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों के पास भारतीय नागरिकता नहीं है उनको सीडीएस परीक्षा में योग्‍यता मानदंड के लिए विज्ञापन देखना चाहिए। उसी के लिए लिंक इस पृष्ठ पर प्रदान किया गया है।

योग्‍यता - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से नीचे दिये गये निर्देश के अनुसार स्नातक स्तर की डिग्री होनी चाहिए।
 
आईएमए या ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी के लिए - स्नातक डिग्री।
इंडियन नवल एकेडमी - इंजीनियरिंग में डिग्री।
एयर फोर्स एकेडमी - किसी भी स्ट्रीम में स्‍नातक (फिजिक्‍स और मैथमैटिक्‍स 10 + 2 के साथ) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग डिग्री।

आयु सीमा -
इंडियन मिल्‍ट्री एकेडमी के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवार 2 जुलाई, 1995 से पहले नहीं पैदा हुए हो।

1 जुलाई, 2000 के बाद नहीं, केवल योग्य हैं।

इंडियन नवल एकेडमी के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवार 2 जुलाई, 1995 पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद नहीं पैदा हुए, केवल योग्य हैं।

एयर फोर्स एकेडमी के लिए- 1 जुलाई, 2019 तक 20 से 24 साल यानी 2 जुलाई, 1995 से पहले नहीं पैदा हुआ था और नहीं

1 जुलाई, 1999 से बाद में।

अधिकारियों की प्रशिक्षण अकादमी के लिए- (पुरुषों के लिए एसएससी कोर्स) अविवाहित पुरुष उम्मीदवार 2 जुलाई, 1994 से पहले नहीं पैदा हुए और 1 जुलाई, 2000 के बाद नहीं, केवल योग्य हैं।
अधिकारियों की प्रशिक्षण अकादमी के लिए- (एसएससी महिला गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम) अविवाहित महिलाओं, निर्विवाद विधवा जिन्होंने तलाक नहीं किया है (तलाक के दस्तावेजों के कब्जे में) जिन्होंने पुन: शादी नहीं की है वे योग्य हैं। उनका जन्म 2 जुलाई 1994 से पहले नहीं हुआ और 1 जुलाई 2000 से बाद में नहीं।

सीडीएस परीक्षा में आवेदन शुल्क - सीडीएसई (द्वितिय) परीक्षा 2018 के लिए सभी उम्‍मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के भुगतान से छूट दी गई है।

भुगतान का तरीका - सीडीएस द्वितिय परीक्षा में आवेदन शुल्क का भुगतान स्‍टेंट बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में नगद, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर या हैदराबाद स्टेट बैंक या स्टेट बैंक ऑफ मैसूर स्टेट बैंक पटियाला या स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर में नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके वीजा / मास्टर / क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्‍यम से कर सकते है।

सीडीएस परीक्षा चयन प्रक्रिया -

चयन प्रक्रिया - सीडीएस द्वितिय के अभ्यर्थियों को प्रतिस्पर्धी लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षण और बाद में एक इंटरव्यू के आधार पर चुना जाएगा। लिखित परीक्षा 300 अंकों का एक उद्देश्य प्रकार परीक्षण होगा। इसमें प्रत्येक के 100 अंक के तीन पेपर होंगे, इसलिए ध्यान से देखें।
  • अंग्रेजी - 100 प्रश्न
  • जनरल नॉलेज - 100 प्रश्न
  • प्राथमिक गणित - 100 प्रश्न

प्रत्येक पेपर दो घंटे का होगा। सीडीएस द्वितिय परीक्षा के सभी तीन पत्र एक ही दिन में आयोजित होंगे। जो लोग एसएसबी इंटरव्‍यू में शामिल होंगे। सफल उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जो उम्मीदवार मेडिकल परीक्षा में फिट होंगे।

गलत उत्तरों के लिए जुर्माना - प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार विकल्प हैं। प्रत्येक के लिए प्रश्न जिसके लिए उम्मीदवार द्वारा गलत जवाब दिया गया है। उस प्रश्न को सौंपा गया अंकों का एक तिहाई (0.33) दंड के रूप में काटा जाएगा।

कंबाइंड डिफेंस सर्विस परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मानक - पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 157.5 सेमी है। (नौसेना के लिए 157 सेमी और वायुसेना के लिए 162.5 सेमी)। महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 152 सेमी है। गोरखा और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र, गढ़वाली और कुमाऊं पहाड़ियों से संबंधित व्यक्तियों के लिए न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 5 सेमी कम होगी। लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम स्वीकार्य ऊंचाई 2 सेमी कम हो सकती है।

परीक्षा केंद्र - परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों में होगी- अगरतला, अहमदाबाद, ऐजवाल, इलाहाबाद, बैंगलोर, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल, इटानगर , जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पणजी (गोवा), पटना, पोर्ट ब्लेयर, रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापत्तनम।

सीडीएस परीक्षा में आवेदन ऐसे करें - उम्मीदवार को अपना ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर नवीनतम स्कैन फोटो और हस्ताक्षर के साथ करना होगा।

सीडीएसई (द्वितिय) 2018 में महत्वपूर्ण तिथियां -
ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू - 08 अगस्त 2018
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 03 सितंबर 2018
चालान द्वारा शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि - 02 सितंबर 2018

No comments:

Post a Comment