Breaking

Friday, 8 June 2018

जानिए 'रमजान' से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Ramdan Importance in Hindi

इस्लाम में सबसे पाक महीना कहा जाने वाला रमजान साल में दो बार ही नसीब होता है। ये एक ऐसा समय होता है जब सभी मुसलमान अपना रात-दिन अल्लाह की इबादत में लगा देते हैं। पूरे दिनभर भूखे रहकर अपने रोजे को पूरा करते हैं।

ये भी पढ़े-   धन लाभ के लिए सोमवार को करें 8 में से कोई 1 उपाय

रमजान के इस पाक महीने में एक रोजेदार को ज्यादा खाना, शराब पीना, शारीरिक संबंधों जैसे कार्यों को सुबह से लेकर शाम तक करने से बचना होता है।

क्योंकि यह एक ऐसा समय होता है एक रोजेदार अपनी आत्मा को शुद्ध करके अल्लाह तक पहुंचता है। इस समय में एक रोजेदार को (चाहे वह महिला हो या पुरुष) स्वयं का त्याग करना पड़ता है। उसमें खाने से लेकर पीने तक की चीजें भी शामिल होती हैं।

मुसलमानों को अपने जीवन में मार्गदर्शन के लिए इस महीने का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। रमजान के पावन माह में हर रोजेदार को स्वयं पर नियंत्रण बनाए रखना होता है और रिश्तेदारों के साथ अच्छे संबंधों रखने होते हैं। इस समय एक रोजेदार अपनी सभी आदतों से दूर रहता है।

ये भी पढ़े-  यमराज पर भारी पड़ गई एक नारी, बनीं सौ पुत्रों की माता

रमजान में रोजा रखने के दौरान शराब का सेवन व शारीरिक संबंधों जैसी चीजों की इसलिए मनाही होती है क्योंकि इन सब कार्यों से अल्लाह की ओर ध्यान से भी वह भटक जाता है। क्योंकि खुदा से उसी का मिलन होता है जोकि कि इस संसार कि माया को छोड़कर उसे अपना लेता है।

No comments:

Post a Comment