Breaking

Friday, 23 February 2018

सामुद्रिक शास्त्र: शरीर पर ऐसे विशेष चिन्ह वाले लोग होते हैं बेहद धनवान, क्या आप भी हैं इसमें

samudrak-shastra

सामुद्रिक शास्त्र शरीर पर स्थित चिन्हों के अध्ययन का विज्ञान है। सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति की शारीरिक बनावट, हाव-भाव और शरीर की कुछ विशेष चिन्हों का आकलन किया गया है। इन विशेष चिन्हों के आकलन के आधार पर व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य के बारे में पता चलता है।

इसे भी पढ़ें:   होली के दिन हनुमान जी को चढ़ाएंगे बस ये एक चीज , हो जायेंगे मालामाल

साथ ही इन विशेष चिन्हों के द्वारा व्यक्ति के स्वभाव और उसके चरित्र का भी सटीक आकलन किया जाता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार शरीर पर कुछ ऐसे चिन्ह हैं जो व्यक्ति के भाग्यशाली होने का संकेत देते हैं। साथ ही शरीर पर ऐसे चिन्ह वाले लोग बेहद धनवान भी होते हैं।

सामुद्रिक शास्त्र की रचना करने वाले महर्षि समुद्र के अनुसार अंकुश, कुंडल और चक्र राजयोग के निशान है।

जिस व्यक्ति के पैर के तलवे में अंकुश, कुंडल या चक्र का निशान दिखाई देता है वह एक अच्छा शासक बनकर राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करता है।

सामुद्रिक शास्त्र-ग्रंथ जातक भरण के अनसुार ऐसा व्यक्ति जिसके हाथों या पैरों में हस्ती, छत्र, मछली, तालाब, अंकुश या वीणा जैसे दिखने वाले निशान हो तो वह व्यक्ति उत्तम पुरुष माना गया है। इतना ही नहीं इन चिन्हों से विभूषित व्यक्ति को राजयोग जैसा सुख प्राप्त है।

 इसे भी पढ़ें:  Holi 2018: क्या है होली का महत्व और इतिहास, कैसे बनाएं त्योहार को खास

इस ग्रंथ के अनुसर कुछ विशेष चिन्ह जैसे शक्ति, तोमर, बाण, रथ चक्र और ध्वज को भी राजयोग के लक्षण के रूप में देखा गया है। जिस व्यक्ति की हथेली के बीचो-बीच शक्ति, तोमर, बाण, रथ, चक्र या ध्वजा का निशान दिखता है उसे शासन करने का एक बड़ा अवसर मिलता है जिसका वह लाभ भी उठाता है।

ऐसा व्यक्ति जिसके पैर में पहिए या चक्र के अलावा कमल, आसन का निशान होता है उसे भूमि-भवन जैसी सुख सुविधाएं आजीवन प्राप्त होती हैं। उसके घर में लक्ष्मी का सदा वास रहता है।

Source: haribhoomi

No comments:

Post a Comment